Major Archaeological Monuments and Museums of Haryana.

हरियाणा GK
Spread the love

हरियाणा के प्रमुख पुरातत्व स्मारक व संग्रहालय।

पंचकूला
1.
राजकीय संग्रहालय, सेक्टर-5 (प्रस्तावित)

2.भीमा देवी मंदिर एवं संग्रहालय, पिंजौरभीमा देवी मंदिर को उत्तर भारत का खजुराहो का मंदिर भी कहा जाता है।

यमुनानगर
1.
गुरु गोविंद सिंह मार्शल आर्ट संग्रहालय (कपाल मोचन)
2.
बीरबल का रंगमहल, बूडिया

पानीपत
1.
पानीपत संग्रहालय (2000)
2.
आध्यात्मिक संग्रहालय स्थापना (1994)
3.
सितारगंज गेटपानीपत नगर के मध्य स्थित यह त्रिपोलिया दरवाजा प्राचीन अबादी का प्रवेशद्वार है। प्राचीन वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना कहलाने वाला यह दरवाजा नवाब सलारगंज के नाम से प्रसिद्ध है।
4.
काबुली बागकाबुली बाग जो पानीपत के प्रथम युद्ध के बाद बाबर ने लगवाया था, देखने योग्य जगह है। यह बाबर ने पानीपत की प्रथम लड़ाई में इब्राहिम लोदी पर विजय की यादगार में बनवाया था।
5.
इब्राहिम लोदी का मकबरा (1526) – यह ऐतिहासिक मकबरा पानीपत के तहसील कार्यालय के निकट स्थित है। सन 1526 में इब्राहिम लोदी ने बाबर के साथ युद्ध किया था, जिसमें उसकी पराजय हुई और वह मारा गया। युद्ध स्थल पर ही इब्राहिम लोदी को दफना दिया गया था और यहां पर उसकी कब्र बना दी गई थी।
6.
काला अम्ब (1761) – इस स्थान पर हरियाणा सरकार ने वॉर हीरोज मेमोरियल विकसित किया है। यहां संग्रहालय की स्थापना भी की गई है।

सोनीपत
1.
गुरु तेग बहादुर स्मारक
2.
बाढ खालसा संग्रहालय (राई)

पलवल
1.
होडल कि सराय बावडी
2.
मोहिया का किला मीनार
3.
किशोरी महलयह महल राजा सूरजमल ने अपनी पत्नी की याद में होडल मे बनवाया।
4.
बारा खम्बा छतरी (1764) –
होडल में स्थित महलनुमा हवेली का निर्माण 1754-1764 ईस्वी के बीच भरतपुर के राजा सूरजमल के ससुर चौधरी कांशीराम सोरोत ने करवाया था। महारानी किशोरी राजा सूरजमल की धर्मपत्नी और चौधरी कांशीराम की सुपुत्री थी।

महेंद्रगढ़
1.
इब्राहिम खान का मकबरानारनौल शहर के दक्षिण में घनी आबादी के बीच स्थित इब्राहिम खान का मकबरा एक विशाल गुंबद के आकार का है। इस मकबरे का निर्माण शेरशाह सूरी ने 1538-46 ईस्वी में अपने दादा इब्राहिम सूरी की याद में करवाया था।
2.
मिर्जा अली खान की बावड़ीमिर्जा अलीजान की बावड़ी नारनौल शहर के पश्चिम में आबादी से बाहर स्थित है। इस ऐतिहासिक बावड़ी का निर्माण मिर्जा अली खान ने करवाया था।
3.
शाह विलायत का मकबराशाह विलायत का मकबरा इब्राहिम खान के मकबरे के एक और स्थित है। यह मकबरा आकार में बड़ा है और इसे तुगलक से लेकर ब्रिटिश काल तक की परंपरागत वास्तुकला से सजाया गया है। फिरोजशाह तुगलक के काल में यह मकबरा और इसके निकट के स्थल बनाए गए थे।
4.
जल महल (1591) – इसका निर्माण नारनौल के जागीरदार शाह कुली खान ने 1591 में करवाया था। यह एक विशाल तालाब के मध्य स्थित है। इसकी स्थापत्य कला अकबरी स्टाइल हिंदूमुस्लिम है।
5.
चोर गुंबदइसका निर्माण जमाल खान ने करवाया था। इसे नारनोल का साइन बोर्ड भी कहा जाता है। इस गुंबद के अर्कों का निर्माण अंग्रेजी के अक्षर S के समान किया गया। प्राचीन समय में यह चोर डाकूओं के छिपने की जगह बन गई थी इसलिए इसका नाम चोर गुंबद पड़ गया।

यह सभी महेंद्रगढ़ के नारनौल में स्थित हैं।

झज्जर
1.
गुरुकुल झज्जर पुरातात्विक संग्रहालय:- यह हरियाणा का सबसे बड़ा संग्रहालय है। वर्ष 1959 में आचार्य भगवान देव उर्फ स्वामी ओमानंद सरस्वती ने झज्जर में पुरातात्विक महत्व के संग्रहालय का श्रीगणेश किया। 427 तामर्पत्रों पर खुदवाई करके लिखे गए स्वामी दयानंद रचित संपूर्ण सत्यार्थ प्रकाश इस संग्रहालय की एक अनूठी और दुर्लभ कृति है। गुरुकुल झज्जर की स्थापना 16 मई सन 1915 को महाशय बिशंभरदास, स्वामी परमानंद और स्वामी ब्रम्हानंद के द्वारा की गई थी।
2.
स्वामी ओमानंद सरस्वती संग्रहालय
3.
प्राचीन सिक्कों बर्तनों का संग्रहालय
4.
द्वारका जोखी सेठ की हवेली, डिघल

रोहतक
1.
दीनबंधु सर छोटूराम स्मारक, घढी सांपला

भिवानी
1.
तोशाम की बरादरीभिवानी जिले में तोशाम नामक पहाड़ी पर बरादरी स्थित है। इस बरादरी के निर्माण में चुने और छोटी ईंटो का प्रयोग किया गया है। इसमें 12 द्वारों का निर्माण ईस प्रकार से किया गया है कि केंद्रीय कक्ष में बैठा हुआ व्यक्ति चारों तरफ आसानी से देख सकता है।
तोशाम की बिरादरी को पृथ्वीराज चौहान की कचरी भी कहते हैं।

हिसार
1.
जहाज कोठी संग्रहालय
2.
राखीगढ़ी संग्रहालय (प्रस्तावित)

सिरसा
1.
लीलाधर दुखी स्मारक सरस्वती संग्रहालयलीलाधर दुखी स्मारक सरस्वती संग्रहालय कि स्थापना 26 अगस्त 2001 को सिरसा में ही कि गई।

जींद
1.
जयंती पुरातत्व संग्रहालय (2007) – इसकी स्थापना 28 जुलाई सन 2007 को हुई थी जिसका उद्घाटन . आर. कीदवई के द्वारा किया गया था।
2.
जींद का किलाइसके किले का निर्माण 1795 में गणपत सिंह ने करवाया था। राजा गणपत सिंग ने यह इलाका 1755 में अफगानों से जीत लिया था और 1776 में अपने राज्य की राजधानी बनाया था।

कैथल
1.
रजिया सुल्तान का मकबराकैथल नगर के निकट पश्चिम दिशा में संगरुर रोड पर भारत की समरा्ज्ञी रजिया सुल्तान का मकबरा है। इल्तुतमिश की पुत्री रजिया और उसके पति का कत्ल उसी के सरदारों के द्वारा 13 नवंबर 1240 . को कैथल के निकट कर दिया गया था। अकबर ने इस मकबरे का दोबारा से निर्माण करवाया था।

कुरुक्षेत्र
1.
गुलजारी लाल नंदा संग्रहालययह संग्रहालय कुरुक्षेत्र में 1998 बनाया गया। यह हरियाणा का पहला संग्रहालय है जहां पर गुलजारीलाल नंदा की समाधि बनाई गई है, इसलिए यह संग्रहालय पूर्व प्रधानमंत्री गुलजारी लाल नंदा को समर्पित किया गया है।
3.
थानेसर संग्रहालययह संग्रहालय शेखचिल्ली के मकबरे में निर्मित किया गया है।
4.
श्री कृष्ण संग्रहालयश्री कृष्ण संग्रहालय की स्थापना वर्ष 1991 में कुरुक्षेत्र में ही की गई थी।

आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के द्वारा प्रमाणित 23 स्मारकों को हरियाणा राज्य द्वारा संरक्षित किया जाता है।

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हरियाणा GK
Railroads in the state of Haryana
Spread the love

Spread the love हरियाणा राज्य में रेलमार्ग हरियाणा का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन रेवाड़ी है जहां पर 6 तरफ रेलवे फटती हैं। रेवाड़ी जंक्शन गढ़ी हरसरू जंक्शन फरुखनगर जंक्शन दिल्ली रेवाड़ी जंक्शन अस्थल बोहर जंक्शन रोहतक जंक्शन जींद जंक्शन नरवाना जंक्शन जाखल जंक्शन रेवाड़ी जंक्शन भिवानी जंक्शन – रोहतक जंक्शन …

हरियाणा GK
Painting and sculpture of the state of Haryana
Spread the love

Spread the love हरियाणा राज्य की चित्रकला व मूर्ति कला 1.यमुनानगर फरीदाबाद मेवात पलवल यक्ष–यक्षिणियों की मूर्तियां पलवल, भादस, हथिन व फरिदाबाद से प्राप्त हुई हैं। ये मूर्तियां हरियाणा की सबसे प्राचीन मूर्तियां हैं। 2.रोहतक गुरुग्राम फरीदाबाद मथुरा कला के प्रभाव वाली शुंग व कुषाण कालीन लाल पत्थर की मूर्तियां …

हरियाणा GK
Major Sports Stadiums, Sports Complexes and Players of Haryana State
Spread the love

Spread the love हरियाणा राज्य के प्रमुख खेल स्टेडियम, खेल परिसर व खिलाड़ी 1. पंचकूला लान टेनिस व बैडमिंटन अकादमी, ताऊ देवी लाल स्टेडियम – यह स्टेडियम इंडियन क्रिकेट लीग 20-20 टूर्नामेंट के कारण सुर्खियों में आया था। खेल परिसर – यहां के खेल परिसर में क्रिकेटर पवेलियन एथलेटिक्स स्टेडियम, …

%d bloggers like this: